IRFC ने इतिहास रचा Bajaj को पीछे छोड़ा Lock In Period News

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे नए और फर्श आर्टिकल में जैसा कि आज हमें IRFC में एक अच्छी तेजी देखने को मिल रही है 9.50% का अभी के हिसाब से 12:45pm तो इस तेजी के पीछे एक कारण है । ये तेजी के पीछे एक बहुत बड़ी बात छुपी हुई है और आज हमें और भी IRFC शेयर के बहुत सी चीजों के बारे में बात करेंगे तो बिना समय गंवाए आते हैं मुद्दे पर तो चलिए शुरू करते हैं ।

तेजी का कारण

इस तेज़ी के पीछे का कारण है बजट जैसा कि आप सभी को पता ही होगा रेलवे नेटवर्क को इम्प्रूव करने में सरकार लगातार नए नए प्रोजेक्ट और इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी काम करते जा रहे है । और ये तो अभी शरीफ शुरुआत है । बजट के बाद ये तेज़ी हमे और भी बहुत चीजे देखने को मिल सकती है अगर हमारा बजट अच्छा जाता है तो रेलवे के स्टॉक्स और वि तेजी में रहेंगे ।

प्रभुदास लीलाधर ने कहा

भारत बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के विकास (राजमार्ग, रसद, बंदरगाह, रेलवे, मेट्रो), रक्षा, पीएलआई और बढ़ती आय के स्तर और वैश्विक स्तर पर सबसे कम उम्र की आबादी के साथ घरेलू मांग में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ अपने इतिहास में सबसे परिवर्तनकारी चरण में है।

आगे जो इनका फ्यूचर है और वि ब्राइट देखने को मिल रहा है । आईआरएफ़सी में आज 2 लाख करोड़ का मार्केट कैप में समील हो चुकी है जो की एक बहुत अच्छी गुड न्यूज़ है कंपनी के लिए अब आईआरएफ़सी निफ़्टी 50 के कंपनी से वि आगे निकलते हुए देखने को मिल रहा है ।

IRFC बजट

2023-2024 का बजट इस तेजी का सबसे बड़ा कारण है क्यों इस साल रेलवे बजट ज्यादा आने का अनुमान दिख रहा है । आईआरएफ़सी अब देश में टॉप 33 नंबर में आ चुकी है । इलेक्शन के बाद ये शेयर और वि ज़्यादा जम्प होते हुए देखने को मिलेंगे । लौंग टर्म व्यू के हिसाब से कंपनी बहुत सही है ।आईआरएफ़सी लगातार ऑल टाइम हाई लगाते जा रहा है आज के दिन स्टॉक गैप अप के साथ ओपन हुआ था । आज का ओपनिंग 149.50 रुपए , और आज का हाई 160.80 रुपए तेज़ी 70% से वि ज़्यादा देखने को मिल रही है ।

फ़ाई एंड दी के तरफ़ से वि शेयर लगाता डीप में बाइंग होने को देखने मिल रहे है । देखा जाये तो शेयर बाज़ार में सब्र रखना पड़ेगा । बिज़नेस ग्रो करेगा तो आपका पैसा वि बढ़ेगा । 5 करोड़ शेयर डिलीवरी होते हुए देखने को मिल रहे है । मार्केट बांध होने के फैले उम्मीद है ये अकड़े और भी ज़्यादा होंगे । पिछले एक महीने में ये शेयर 55% से वि ज़्यादा भागा है । एक साल का डेटा देखेंगे तो ये शेयर लगभग 390% से वि ज़्यादा भागा है ।

IRFC का बिज़नेस

आईआरएफ़सी फाइनेंस रिलेटेड काम करती है । रेलवे के विकास के लिए किया जाता है । नये प्रोजैक्ट्स और रेलवे नेटवर्क को बेहतर करने में इस्तेमाल किया जाता है । इसका एकमात्र उद्देश्य भारतीय रेलवे के योजना परिव्यय को आंशिक रूप से वित्त पोषित करने के लिए ऋण पूंजी बाजार से धन जुटाना है।

ParameterValue
Market Cap₹ 2,09,538 Cr.
Current Price₹ 160
High / Low₹ 161 / ₹ 25.4
Stock P/E34.5
Book Value₹ 36.5
Dividend Yield0.94%
ROCE5.32%
ROE14.7%
Face Value₹ 10.0

Important Information: आप इस जानकारी को अच्छे से समझे हम किसी भी तरह की कोई Paid Tips या Advise नहीं देते हैं इसके साथ हम किसी भी शेयर और म्युचुअल फंड को खरीदने और बेचनेकी सलाह नहीं देते हैं इंटरनेट पर जो बड़े पब्लिकेशंस और अन्य कंटेंट से जानकारी हमें प्रदान होती है हम उसे अपनी भाषा में आप तक अच्छे से पहुंचने का प्रयास करते हैं इस बात का ध्यान भी रखें हम किसी प्रकार की भ्रमिक सूचना भी प्रदान नहीं करते हैं इस बात का ध्यान जरूर रखें व्हाट्सएप ग्रुप टेलीग्राम ग्रुप यूट्यूब पर हम किसी भी निवेश की सलाह को प्रमोट नहीं करते हैं हमारा उद्देश्य आपको अच्छी नॉलेज और शेयर और म्युचुअल फंड के बारे में फंडामेंटल की जानकारी देना होता है कृपया किसी भी शेयर और म्युचुअल फंड के बारे में दी गई जानकारी को निवेश की योजना बिल्कुल ना समझे

Disclaimer :- Indian Economic Times का विजन भारत में वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देना है। हम जो सामग्री पोस्ट करते हैं वह विशुद्ध रूप से शिक्षा और मनोरंजन के उद्देश्य से है। हम सेबी पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। इसलिए हम कोई निवेश या वित्तीय सलाहकार सेवाएं प्रदान नहीं करते हैं। आप अपने पैसे और अपने फैसलों के लिए पूरी तरह जिम्मेदार होंगे। कृपया अपने वित्तीय निवेश के लिए किसी सेबी पंजीकृत वित्तीय सलाहकार से परामर्श ले !

Leave a Comment